Google Gemini AI: क्या है गूगल का ‘Gemini’ टूल जिसके आगे ChatGpt भी है फेल

Google ने एक नया artificial intelligence model उतारा है जिसे उन्होंने दावा किया है कि यह अधिकांश टेस्ट में ChatGPT को पीछे छोड़ देता है और विभिन्न प्रारूपों में “उन्नत तर्क” प्रदर्शित करता है, जिसमें एक छात्र के भौतिकी होमवर्क को देखने और चिह्नित करने की क्षमता शामिल है। Gemini मॉडल का नाम है, जो पिछले महीने के वैश्विक AI सुरक्षा सम्मेलन के बाद घोषणा किया गया है, जिसमें टेक फर्म्स ने सरकारों के साथ परामर्श करने का समझौता किया था।

Google का नया कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल – Gemini

गूगल ने हाल ही में एक नया कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल लॉन्च किया है, जिसे ‘Gemini’ कहा जाता है। यह मॉडल ChatGPT के साथ तुलना में कई उन्नति विकसित करता है। Gemini के आने से, गूगल ने अपने AI सुरक्षा शिखर सम्मेलन में भी इसका प्रदर्शन किया है, जोकि सुरक्षा मामलों में एक महत्वपूर्ण कदम है। Gemini विविध रूप में उपलब्ध है और इसमें कई भाषाएँ और क्षेत्रीय संस्करण शामिल हैं। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो गूगल की कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्षमता को बढ़ाने के लिए उठाया गया है।

Gemini की तुलना में ChatGPT की सीमाएँ

Gemini के आने से ChatGPT के साथ तुलना में कई नई और उन्नतियां देखने को मिली हैं। इसमें भविष्य की पूर्वानुमान की क्षमता, भाषा समझने की क्षमता और सामान्य ज्ञान में सुधार शामिल है।

गूगल का AI सुरक्षा शिखर सम्मेलन में प्रदर्शन

Gemini के आने से गूगल ने अपने AI सुरक्षा शिखर सम्मेलन में भी इसका प्रदर्शन किया है। इससे स्पष्ट होता है कि गूगल ने इसे सुरक्षितता के मामले में गंभीरता से लिया है और नए और उन्नत सुरक्षा तंत्रों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Gemini के विविध रूप

Gemini विविध रूप में उपलब्ध है और इसमें कई भाषाएँ और क्षेत्रीय संस्करण शामिल हैं, जो इसे बड़े पैमाने पर उपयोगी बनाता है। यह गूगल के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो उसकी कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्षमता को बढ़ाने के लिए इच्छुक है।

Gemini की विशेषताएं और क्षमताएं

बहुरूपदर्शक (Multimodal) क्षमताएं

Gemini एक बहुरूपदर्शक (multimodal) उपकरण है जो टेक्स्ट, छवियाँ, और अब वीडियो के माध्यम से भी संवाद कर सकता है। यह उपकरण उपयोगकर्ताओं को विभिन्न माध्यमों का उपयोग करके संवाद करने की सुविधा प्रदान करता है और उन्हें बेहतर समझने में मदद करता है।

छात्रों के होमवर्क की समीक्षा करने की क्षमता

Gemini AI का उपयोग छात्रों के होमवर्क और अन्य शैक्षिक कार्यों की समीक्षा करने के लिए किया जा सकता है। इसकी मदद से शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों को अधिक समर्थन और निर्देशन मिल सकता है, जो उन्हें अच्छे परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

Gemini के अनुप्रयोग और उपयोगिता

Gemini एक व्यापारिक ब्लॉकचेन परियोजना है जिसका उद्देश्य फिनाइंशियल सेक्टर को डिजिटलाइज़ करना है। इसका उपयोग कई क्षेत्रों में किया जा सकता है, जैसे की बार्ड चैटबॉट में अपग्रेड के रूप में समावेश और रेगुलेटरी मंजूरी और बाजार में प्रवेश की स्थिति।

Google Gemini

Bard Chatbot में अपग्रेड के रूप में समावेश

Gemini टूल का उपयोग Bard Chatbotके अपग्रेड के लिए किया जा सकता है जो एक उपकरण है जो आपके वेबसाइट पर संवादात्मक साहायता प्रदान करता है। यह बार्ड चैटबॉट आपके उपभोक्ताओं के प्रश्नों का जवाब देकर उन्हें संतुष्ट करने में मदद कर सकता है।

रेगुलेटरी मंजूरी और बाजार में प्रवेश की स्थिति

Gemini कंपनी NYSDFS द्वारा नियामक सिड्धांतों का पालन करती है और यह सुनिश्चित करती है कि वहाँ कुछ नियमों का पालन किया जा रहा है जैसे पूंजी आरक्षण, साइबर सुरक्षा, और उच्च बैंकिंग अनुपालन मानक। इससे यह स्पष्ट होता है कि Gemini कंपनी ने विशेषज्ञता प्राप्त करने, आरक्षा करने, और बाजार में प्रवेश करने की स्थिति में कई मापदंडों का पालन किया है।

GPT-4 और GPT-3.5 के साथ तुलना

गूगल के ‘Gemini’ टूल के प्रदर्शन की तुलना में, GPT-4 और GPT-3.5 के साथ तुलना करते समय, जो अनुकूलन और तकनीकी नौवींन्यता के आधार पर शक्तिशाली तरीके से काम करते हैं, उसे महत्वपूर्ण माना जा सकता है।

बहु-कार्यक्षमता परीक्षण MMLU में उत्कृष्टता

Gemini के MMLU में उत्कृष्टता के परीक्षण में, इसकी बहु-कार्यक्षमता परीक्षण की महत्वपूर्ण भूमिका है। यह उन्हें एकाधिक कार्यों को संभालने की क्षमता में उत्कृष्टता प्रदान करता है, जो इसे और भी प्रासंगिक बनाता है।

Gemini का भविष्य और आगामी संस्करण

Gemini के नए और आगामी संस्करण में अल्फाCode2 नामक नए और सुधारित फीचर्स की उम्मीद की जा रही है। यह Gemini के प्रयोक्ताओं को और बेहतर सुरक्षा और अनुभव प्रदान करने के लिए मेहनत कर रहे हैं।

इसके अलावा, Gemini टीम बाह्य ‘रेड टीम’ परीक्षण का भी परीक्षण कर रही है, ताकि वे सुरक्षा के मामले में अग्रणी बने रहें।

सरकारी सहयोग के मामले में, Gemini ने सक्रिय तौर पर सरकारी नियामक संस्थानों के साथ साझेदारी करते हुए अपनी सुरक्षा और नियमों की मान्यता को सुनिश्चित करने के लिए प्रयासरत है।

इन कदमों की उम्मीद है कि Gemini अपने उपयोगकर्ताओं को विश्वसनीयता और सुरक्षा में नए स्तर पर ले जाएगा, जो उन्हें इस मानक क्षेत्र में अग्रणी बनाए रखने में मदद करेगा।

Conclusion

Google Gemini AI टूल ने चैटजीपीटी को पीछे छोड़ते हुए एक नया और प्रगतिशील उपाय प्रस्तुत किया है। गेमिनी का उल्लेखनीय क्षमताएँ और विभिन्न प्रारूपों में “उन्नत तर्क” को दिखाने की क्षमता ने सभी परीक्षणों में चमत्कारी प्रदर्शन किया है।

गेमिनी उत्कृष्टतम वर्डन को स्तरित करता है, जैसे कि छवियों और वीडियो को समझने की क्षमता है। इसके अलावा, इसे गूगल के उत्कृष्ट चैटबॉट, बार्ड के रूप में सर्वरों पर जारी किया जा रहा है।

अंत में, यह साफ है कि गूगल का गेमिनी AI टूल एक बड़ा कदम है जो साइबर उच्चतम शिक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए बनाया गया है।